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6 Simple Secrets to Totally Rocking Your Hot and Cold Therapy

आपकी गर्म और ठंडी चिकित्सा में पूरी तरह से कमाल करने के 6 सरल रहस्य

शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द, सूजन और सूजन को कम करने के लिए गर्म और ठंडी चिकित्सा अत्यधिक प्रभावी तरीका हो सकता है। इन 6 सरल रहस्यों का पालन करके, आप अपनी गर्म और ठंडी चिकित्सा को पूरी तरह से रॉक कर सकते हैं:

 

 

हॉट और कोल्ड थेरेपी के बीच अंतर को समझें

हॉट थेरेपी का उपयोग रक्त प्रवाह को बढ़ाने, मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर पुरानी स्थितियों जैसे गठिया, पीठ दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन के लिए उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, कोल्ड थेरेपी का उपयोग रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके सूजन और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर मोच, तनाव या खरोंच जैसी तीव्र चोटों के लिए उपयोग किया जाता है।

 

 

छवि स्रोत: पन्ना स्वास्थ्य जैव

हॉट एंड कोल्ड थेरेपी के 6 राज

 

1. एक्सरसाइज से पहले हीट का इस्तेमाल करें

यदि आप व्यायाम या शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने की योजना बना रहे हैं, तो पहले से हीट थेरेपी का उपयोग करने से आपकी मांसपेशियों को गर्म करने और चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है। व्यायाम शुरू करने से पहले लगभग 15-20 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया, गर्म पैड लगाएं या गर्म स्नान करें।

 

2. एक्सरसाइज के बाद कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल करें

व्यायाम करने के बाद, मांसपेशियों में सूजन और सूजन को कम करने के लिए कोल्ड थेरेपी का उपयोग करें। प्रभावित क्षेत्र पर लगभग 10-15 मिनट के लिए आइस पैक या जमे हुए सब्जियों के बैग को तौलिये में लपेटकर रखें।

 

3. गर्म और ठंडे उपचार के बीच वैकल्पिक

दर्द को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए गर्म और ठंडे चिकित्सा के बीच वैकल्पिक रूप से अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। इस तकनीक को कंट्रास्ट थेरेपी के रूप में जाना जाता है, और इसमें 3-4 मिनट के लिए हीट लगाना और उसके बाद 1-2 मिनट के लिए कोल्ड थेरेपी करना शामिल है। इस चक्र को 30 मिनट तक दोहराएं।

 

4. सूजन या सूजन वाले क्षेत्रों पर गर्मी न लगाएं

यदि आपके पास सूजन या सूजन वाला क्षेत्र है, तो हीट थेरेपी का उपयोग न करें क्योंकि इससे सूजन और दर्द बढ़ सकता है। इसके बजाय, सूजन और सूजन को कम करने के लिए कोल्ड थेरेपी का उपयोग करें।

 

5. बहुत लंबे समय तक कोल्ड थेरेपी न लगाएं

जबकि कोल्ड थेरेपी अत्यधिक प्रभावी हो सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि इसे बहुत लंबे समय तक न लगाएं क्योंकि यह त्वचा और अंतर्निहित ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है। एक समय में 20 मिनट से अधिक के लिए कोल्ड थेरेपी लागू न करें, और अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए हमेशा आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस को एक तौलिये में लपेटें।

 

6. अपने डॉक्टर से जांच कराएं

यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति या चोट है, तो गर्म या ठंडी चिकित्सा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करना महत्वपूर्ण है। कुछ स्थितियों में विशिष्ट प्रकार की चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, और आपका डॉक्टर आपको आपकी विशेष स्थिति के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण पर सलाह दे सकता है।

 

 

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