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This Chai Day Cut Calories from Your Regular Chai With These Tips

इस चाय के दिन इन टिप्स से अपनी नियमित चाय से कैलोरी कम करें

हालाँकि राष्ट्रीय चाय दिवस को केवल 3 साल पहले 21 सितंबर को मान्यता दी गई थी, लेकिन यह पेय हमेशा से हमारी आहार दिनचर्या के एक हिस्से के रूप में मौजूद है।
काली चाय, लगभग एक कैलोरी-मुक्त पेय और मीठे पेय पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प है। एक कप 240 मिली ताजा पीसा हुआ ब्लैक टी मुश्किल से 2 कैलोरी प्रदान करता है, जिसे नगण्य माना जाता है।

इसमें चीनी और दूध मिलाने से इसकी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जो चीनी और दूध की मात्रा के साथ बदलती रहती है। लेकिन हमारे लिए चाय इन 2 सामग्रियों के बिना अधूरी है। इन 2 सामग्रियों का हमेशा से उपयोग, उन्हें चाय की रस्म में शामिल कर लिया है।

इसके साथ ही, इन उच्च-कैलोरी अवयवों के साथ एक गतिहीन जीवन शैली हमारे स्वास्थ्य पर मधुमेह, मोटापा, और हृदय संबंधी और संबंधित परिणामों जैसी पुरानी स्थितियों का बोझ डाल रही है।

इसके अलावा, दूध जो कि चाय का मुख्य घटक है, न केवल बच्चों के लिए बल्कि वयस्कों के लिए भी एक पौष्टिक भोजन माना जाता है। लेकिन हममें से कई लोगों को दूध से एलर्जी होती है या इसे और अन्य डेयरी उत्पादों को खाने के बाद लैक्टोज असहिष्णुता से निपटते हैं।

कुल मिलाकर, इसका विश्लेषण चाय को दिन में दो या तीन बार सेवन करने के लिए एक उच्च-कैलोरी पेय बनाता है।

आपकी चाय के कप से कैलोरी कम करने के लिए यहां 3 स्वस्थ सुझाव दिए गए हैं:

1. परिष्कृत चीनी से शून्य-कैलोरी प्राकृतिक मिठास पर स्विच करें

हम अक्सर रिफाइंड चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में ब्राउन शुगर और गुड़ लेते हैं। आपके आश्चर्य के लिए, ये दोनों कैलोरी में उच्च हैं जो परिष्कृत चीनी के बराबर हैं। ब्राउन शुगर में 42 कैलोरी होती है और गुड़ में प्रति चम्मच 22 कैलोरी होती है। जबकि रिफाइंड शुगर में 49 कैलोरी होती है। ये तीनों मिठास एक नियमित कप चाय की कैलोरी सामग्री में जोड़ती हैं।

जो लोग शहद, खजूर सिरप या मेपल सिरप को परिष्कृत चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में मानते हैं, उनके लिए इन मिठास का एक बड़ा चम्मच क्रमशः 64, 60 और 52 कैलोरी प्रदान करता है, जो कि परिष्कृत चीनी से भी अधिक हैं।

इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के कृत्रिम शून्य-कैलोरी मिठास भी बाजार में उपलब्ध हैं, जैसे सैकेरिन, एस्पार्टेम, एससल्फेम पोटेशियम, साइक्लेमेट्स, आदि। हालांकि, ये कृत्रिम चीनी विकल्प स्वास्थ्य जटिलताओं से जुड़े हैं, और बाद में, उन्हें बनने की अनुशंसा नहीं की जाती है। दिनचर्या में सेवन किया।

तो यहाँ कुछ शून्य-कैलोरी प्राकृतिक मिठास हैं जिन्हें आप अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के साथ अपनी चाय में रोज़ाना ले सकते हैं:

प्राकृतिक स्वीटनर

कैलोरी / बड़ा चम्मच

स्टेविया

0

मैनिटोल

7

Allulose

1

erythritol

1

भिक्षु फल स्वीटनर

0

 

2. अपनी चाय में दूध और चीनी की मात्रा पर ध्यान दें

औसतन, महिलाओं को वजन बनाए रखने के लिए प्रति दिन 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है और प्रति सप्ताह एक पाउंड कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को 1500 या उससे कम तक सीमित करना पड़ता है। जबकि पुरुषों को प्रति दिन 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है और प्रति सप्ताह एक पाउंड कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को 2000 तक सीमित करें।

गाय के दूध से बनी नियमित चाय आपको लगभग 123.5 कैलोरी प्रदान करती है। 49 कैलोरी के साथ टेबलस्पून रिफाइंड चीनी और 74.5 कैलोरी ½ कप गाय के दूध से। यदि आप दिन में तीन बार चाय पी रहे हैं, तो आपको लगभग मिल रहे हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए 1500 और 2000 में से 369 कैलोरी जो एक ड्रिंक के लिए बहुत अधिक है, यदि आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं।

यदि आप अपनी चाय को अपनी पसंद के अनुसार लेना चाहते हैं और उसी समय कैलोरी कम करना चाहते हैं, तो चीनी और दूध के हिस्से को आधा कर दें, जो अंततः आपकी कैलोरी को 61 प्रति कप तक कम कर देगा।

यहां जानिए एक कप चाय से आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं

इसके अलावा, आप कैलोरी कम करने के लिए स्किम्ड दूध या 1% गाय के दूध का उपयोग कर सकते हैं।

आप प्रति दिन कपों की संख्या कम कर सकते हैं या इसके बजाय चाय के अन्य स्वस्थ रूपों का प्रयास कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप सुबह नियमित रूप से चाय पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि एसिडिटी से बचने के लिए आप चाय की चुस्की लेने से पहले कुछ खा लें।

3. रेगुलर चाय की जगह वेगन चाय ट्राई करें

प्लांट-आधारित दूध के साथ शाकाहारी चाय न केवल लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए एक लैक्टोज-मुक्त विकल्प प्रदान करेगी बल्कि अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के साथ आपकी चाय के कप से कैलोरी भी कम करेगी।

यहां कुछ प्लांट-आधारित दूध हैं जो सुपरमार्केट और ऑनलाइन किराना स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं:

पौधे आधारित दूध

½ कप में कैलोरी

बादाम का दूध

28

जई का दूध

65

सोय दूध

50

काजू का दूध

28

अखरोट का दूध

30

अखरोट + चावल का दूध

56

इसके अलावा, इन 5 सुपर आसान लो-कैलोरी शाकाहारी चाय व्यंजनों को देखें जिन्हें आप दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं:

1. दालचीनी बादाम दूध की चाय

सामग्री : आधा कप बादाम दूध, 1 छोटा चम्मच नियमित चाय पत्ती, ½ छोटा चम्मच वनीला अर्क, 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 लौंग, 1 छोटा चम्मच स्टीविया

तैयार कैसे करें:

स्टेप 1: एक बर्तन में एक कप पानी उबालें। इसमें 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 लौंग पिसी हुई डालें और 2 मिनट के लिए पानी में रहने दें।

चरण 2: इसमें चाय की पत्ती, 1 चम्मच स्टेविया और वेनिला एसेंस डालें और 2 मिनट के लिए उबालें।

स्टेप 3: ½ कप बादाम का दूध डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक गर्म करें।

चरण 4: अपने पसंदीदा चाय के कप में छान लें और दिन में किसी भी समय इसका आनंद लें।

यह कप आपको लगभग प्रदान करता है। 40 कैलोरी।

2. मटका लट्टे

सामग्री: 1 ½ छोटा चम्मच मटका पाउडर, 1 बड़ा चम्मच गर्म पानी, 1 छोटा चम्मच स्टीविया, 1/2 बादाम का दूध

तैयार कैसे करें:

स्टेप 1: एक मग में माचा पाउडर लें।

चरण 2: गर्म पानी डालें और गांठ रहित पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएँ।

चरण 3: ½ कप गर्म बादाम का दूध, और 1 छोटा चम्मच स्टीविया डालें, और सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के लिए व्हिस्कर या फ्रॉदर का उपयोग करें।

स्टेप 4: तुरंत चाय परोसें।

यह कप आपको लगभग प्रदान करता है। 28 कैलोरी।

3. लंदन फॉग लट्टे

सामग्री: 1 छोटा चम्मच अर्ल ग्रे टी, ½ कप बादाम का दूध, ½ वेनिला अर्क, 1 छोटा चम्मच स्टीविया

तैयार कैसे करें:

स्टेप 1: 1 चम्मच अर्ल ग्रे टी को पानी में गर्म करें और इसे 5 मिनट तक रहने दें।

चरण 2: इस बीच, ½ कप बादाम का दूध गरम करें, 1 टीस्पून वेनिला एसेंस डालें और झाग आने तक फेंटें। आप इसकी जगह मिल्क स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 3: चाय को छान लें और चाय में गर्म और झागदार बादाम का दूध डालें।

चरण 4: इसका गर्मागर्म आनंद लें।

यह कप आपको लगभग प्रदान करता है। 42 कैलोरी।

4. कैमोमाइल चाय लट्टे

सामग्री: ½ छोटा चम्मच कैमोमाइल चाय, 1 कप बादाम का दूध, 1 छोटा चम्मच वनीला अर्क, 1 लौंग, 1 दालचीनी स्टिक

तैयार कैसे करें:

स्टेप 1: एक सॉस पैन में 1 कप बादाम का दूध गर्म करें और उसमें कैमोमाइल चाय, लौंग और दालचीनी डालें।

स्टेप 2: कैमोमाइल टी को कप में छान लें, इसमें वनीला एसेंस मिलाएं और झागदार होने तक फेंटें।

स्टेप 3: दालचीनी पाउडर से गार्निश करें और गरमागरम परोसें।

यह कप लगभग प्रदान करता है। 68 कैलोरी।

5. ओट मिल्क टी लट्टे

सामग्री: ½ कप ओट मिल्क, 2 टीस्पून अपनी पसंद की चायपत्ती, 1 टीस्पून स्टीविया

तैयार कैसे करें:

चरण 1: चाय की पत्तियों को 5 मिनट तक उबालें जब तक कि यह पीसा न जाए।

चरण 2: इस बीच, ½ कप ओट मिल्क को स्टीविया के साथ मध्यम-कम पर 2 मिनट के लिए गर्म करें, इसके बाद फेंटें

स्टेप 3: चाय को एक मग में छान लें और उसमें झागदार ओट मिल्क मिलाएं।

चरण 4: इसे तुरंत परोसें।

यह कप लगभग प्रदान करता है। 65 कैलोरी।

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