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The right time to eat breakfast, lunch, and dinner to lose weight

वजन कम करने के लिए नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना खाने का सही समय

मोटापा या अधिक वजन स्वस्थ जीवन के लिए अभिशाप है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के रूप में शरीर में विभिन्न चयापचय सिंड्रोम के लिए गोदाम है जो हृदय संबंधी विकार, मधुमेह और यकृत की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। सिरोसिस, आदि। तो एक स्वस्थ वजन घटाने एक उज्ज्वल और स्वस्थ जीवन का आनंद लेने का मंत्र है। और इसके लिए सबसे अच्छा सूत्र एक स्वस्थ और नियोजित आहार पर टिके रहना है जिसमें नियंत्रित पौष्टिक भोजन के साथ-साथ समय की खपत दोनों शामिल हैं। आप क्या खाते हैं, इसे मापने के लिए उन्नत रसोई के तराजू की डॉ ट्रस्ट विस्तृत श्रृंखला का प्रयास करें।

इसके अलावा, स्वस्थ वजन घटाने की मांग है कि हम उपभोग से अधिक कैलोरी जलाएं। आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ दैनिक भोजन, विशेष रूप से नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के लिए सबसे अच्छा या आदर्श समय बताते हैं। अपने भोजन के समय को प्रबंधित करना आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है।

जहां तक ​​नाश्ते की बात है, आहार विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सुबह उठने के दो घंटे के भीतर प्रोटीन युक्त भोजन हमेशा वजन घटाने के लिए आदर्श होता है क्योंकि यह शरीर में वसा के जमा होने के जोखिम को कम करता है और बाद में अधिक खाने से बचने के लिए आपकी भूख को भी संतुष्ट करता है। दिन। नाश्ते का समय यानी आपका पहला भारी भोजन सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच हो सकता है, जो आपके सुबह उठने के समय पर निर्भर करता है। जागने के बाद जितनी जल्दी आप अपना नाश्ता करते हैं, यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने के लिए उतना ही बेहतर होता है।

आपके अगले भारी भोजन यानी दोपहर के भोजन के लिए, आहार विशेषज्ञ नाश्ते के 4-5 घंटे बाद इसके सेवन का सबसे अच्छा समय होने की सलाह देते हैं। वे दोपहर 12.30 बजे से 1 बजे दोपहर के भोजन के लिए आदर्श समय मानते हैं क्योंकि दोपहर के आसपास शरीर का मेटाबॉलिज्म कैलोरी बर्न करने में सबसे अधिक होता है जो वजन घटाने में इतना प्रगतिशील होता है।

इसके अलावा, रात के खाने के लिए सबसे अच्छा समय दोपहर के भोजन के 4-5 घंटे बाद का माना जाता है, आदर्श रूप से शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच। यहां 'शुरुआती' सेवन की अवधारणा स्वस्थ वजन नियंत्रण के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर यदि आप राजा के आकार का खाना पसंद करते हैं। इसलिए, रात को सोने से लगभग 3 घंटे पहले अपना डिनर करना सबसे अच्छा होता है ताकि शरीर के मेटाबॉलिज्म को भोजन को संसाधित करने और पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद के दौरान शरीर का चयापचय कैलोरी जलाने के लिए काफी धीमा हो जाता है और अपच और वजन बढ़ने की संभावना को बढ़ावा देता है। सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच हम जो भोजन करते हैं वह आसानी से पच जाता है क्योंकि हमारे शरीर की गतिविधियां अपने चरम पर होती हैं और पेट को भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इसके अलावा, अपने शरीर को आराम मोड में डालने से पहले अपने पेट को पचाने के लिए समय देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है और इसके लिए, अपने दिन को समाप्त करने से पहले हल्की सैर की सलाह दी जाती है।

पिछला लेख BMI (Body Mass Index) Explained: What BMI Is & How To Calculate It Easily

टिप्पणियाँ

Shashi Kumar - फ़रवरी 15, 2023

Highly educative& informative article for health conscious persons

Shashi Kumar - अक्तूबर 21, 2023

Highly educative& informative article for health conscious persons

Shashi Kumar - नवंबर 6, 2023

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