इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए
MSG in Fast Food: Healthy or Unhealthy?

फास्ट फूड में एमएसजी: स्वस्थ या अस्वस्थ?

मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) एल-ग्लूटामिक एसिड से प्राप्त एक बहुत लोकप्रिय व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला स्वाद बढ़ाने वाला है, जो फास्ट फूड, चिप्स, पैकेज्ड स्नैक्स, रेडी-टू-ईट फूड, सीज़निंग, फ्रोजन सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पादों में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला अमीनो एसिड है। भोजन, सूप, प्रसंस्कृत मांस, मसालों और बच्चों के सबसे पसंदीदा इंस्टेंट नूडल्स। 2 यह मानव स्वास्थ्य पर इसके बुरे प्रभावों के लिए विवादास्पद है और विवाद दुनिया भर में इसके उपयोग के समान व्यापक हैं। इसलिए, हमारा उद्देश्य अद्यतन शोध के आधार पर एमएसजी के दुष्प्रभावों को मान्य करना है।

MSG खाना खाने से पहले आपको ये बातें जाननी चाहिए:

1. मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) को अजीनो मोटो या चाइना साल्ट के नाम से जाना जाता है। यह एक क्रिस्टलीय रूप रसायन है जिसका उपयोग स्वाद और स्वाद बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों में एक योजक के रूप में किया जाता है।

यह प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को एक विशिष्ट सुगंध देता है जिसे जापान में उमामी कहा जाता है।

एमएसजी के स्वाद बढ़ाने वाले प्रभाव लार के स्राव को प्रेरित करते हैं। 1

दूसरे शब्दों में, उमामी स्वाद आपकी स्वाद कलियों को खुश करते हैं, जो अंततः भोजन के स्वाद और लालसा को बढ़ाते हैं।

2. दिलचस्प बात यह है कि हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य टेबल नमक में सोडियम की मात्रा 39.34 ग्राम/100 ग्राम है जो एमएसजी में सोडियम की मात्रा से 1/3 गुना अधिक है जो कि 12.28 ग्राम/100 ग्राम है। 7

साधारण नमक के ½ चम्मच यानी 2.5 ग्राम को ½ चम्मच एमएसजी यानी 2.0 ग्राम से बदलने से सोडियम की खपत लगभग 37% कम हो जाती है।

यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं, तो आप किसे पसंद करेंगे?

3. प्रोटीन आहार में शामिल करने पर MSG को तृप्ति बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त, उच्च-प्रोटीन स्रोतों में एमएसजी के साथ संयोजन में एक और स्वाद बढ़ाने वाला इनोसिनिक एसिड संभावित रूप से तृप्ति को बढ़ा सकता है। 3

सूप और संबंधित खाद्य पदार्थों में दोनों ही तत्व होते हैं और इसलिए सूप के सेवन से भूख बढ़ जाती है।

4. विडंबना यह है कि एमएसजी में मौजूद ग्लूटामिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद प्रमुख गैर-जरूरी अमीनो एसिड है।

यह आंत की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने, शरीर के चयापचय के नियमन और यहां तक ​​कि मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के समन्वय सहित शरीर की विभिन्न गतिविधियों में शामिल है। 4

5. एमएसजी से भरपूर भोजन करने से आप अपने अगले भोजन में कुछ कैलोरी ले सकते हैं और इस प्रकार गैर-एमएसजी और उच्च वसा वाले भोजन से कैलोरी का सेवन कम कर सकते हैं। 9

6. यदि आप एमएसजी के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप एमएसजी के सेवन के कुछ घंटों के भीतर सिरदर्द, चक्कर आना, पसीना आना, पेट में दर्द और त्वचा में एलर्जी की प्रतिक्रिया से पीड़ित हो सकते हैं। इन लक्षणों को सामूहिक रूप से चीनी रेस्तरां सिंड्रोम कहा जाता है।

7. एमएसजी का ओवरडोज आपके ग्लूकोज टॉलरेंस और इंसुलिन रेजिस्टेंस को खराब कर सकता है। यह आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को सकारात्मक रूप से बढ़ा सकता है और आपको मोटा बना सकता है। 5 , 6

8. एमएसजी को अस्थमा ट्रिगर करने का आरोप लगाया गया है। हालाँकि ऐसी बहुत कम रिपोर्टें हैं जिनमें MSG संवेदनशीलता को अस्थमा से जोड़ा गया है और परिणाम परस्पर विरोधी हैं।

लेकिन औसत रूप से 35 वर्ष की आयु वाले 12 दमा रोगियों पर किए गए एक मामले के अध्ययन में, MSG के खिलाफ कोई प्रतिक्रिया प्रदर्शित नहीं की गई थी जो इस तथ्य को सही ठहराती है कि MSG अस्थमा को ट्रिगर नहीं करता है। 8

9. लेकिन क्या यह पुरुषों में प्रजनन संबंधी असामान्यता पैदा कर सकता है?

मानव पुरुष प्रजनन में एमएसजी सेवन के मूल्यांकन पर डेटा की कमी है।

लेकिन नर चूहों पर किए गए अध्ययन गौर करने लायक हैं। इन अध्ययनों ने कम शुक्राणुओं की संख्या, उच्च शुक्राणु असामान्यता, कम जीवित शुक्राणुओं और कम शुक्राणु पीएच, ऑक्सीडेटिव क्षति, और असंतुलित पुरुष सेक्स हार्मोन सहित एमएसजी-प्रेरित प्रजनन विकारों की सूचना दी है। 10

10. इसके बुरे प्रभावों के बावजूद, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) और FDA ने MSG को सुरक्षित रहने के लिए एक खाद्य सामग्री (GRAS) के रूप में मान्यता दी है।

फिर भी, डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों की आम राय है कि एमएसजी खाद्य पदार्थों के अत्यधिक और नियमित सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर संभावित रूप से खतरनाक दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है।

उपरोक्त तथ्यों के आधार पर, MSG सुरक्षित है और आपकी आंत में पूरी तरह से मेटाबोलाइज़्ड है और आपको काम करते रहने के लिए एक ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है। फिर भी कभी-कभी इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है या इसका दैनिक सेवन 3 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

यह जानने के लिए क्लिक करें कि आपके दैनिक नाश्ते और आपके पसंदीदा स्ट्रीट फूड का पोषण मूल्य क्या है?

 

पिछला लेख Which Dr Trust BP Monitor Is The Best And Why?

एक टिप्पणी छोड़ें

प्रदर्शित होने से पहले टिप्पणियां स्वीकृत होनी चाहिए

* आवश्यक फील्ड्स