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Low Calorie Alcoholic Drinks

कम कैलोरी मादक पेय

भारी शराब के सेवन से कैलोरी वजन बढ़ने और मोटापे के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है। हम में से अधिकांश विभिन्न मादक पेयों में कैलोरी की संख्या से अनजान हैं, जो मादक पेय की ऊर्जा जानकारी का सुझाव दे सकते हैं और आपको अपनी तरह की शराब का समझदारी से चयन करने में मदद कर सकते हैं।

इन 9 लो-कैलोरी अल्कोहलिक पेय विकल्पों की जाँच करें, जिन्हें आप अपने वजन घटाने की योजना को परेशान किए बिना आनंद ले सकते हैं:

1. रम डाइट कोक

क्यूबा लिबरे नाम से लोकप्रिय, यह कॉकटेल उन अतिरिक्त कैलोरी को कम करने के लिए सफेद रम और डाइट कोक का मिश्रण है। इसे और ताज़ा बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और कुछ नींबू के टुकड़े मिला सकते हैं। इस कॉकटेल में 102 कैलोरी और 0.9 ग्राम कार्ब्स हैं।

वेरिएशन : 'डार्क एन स्टॉर्मी' नाम से लोकप्रिय, यह कॉकटेल डार्क रम, जिंजर बियर का मिश्रण है और गार्निशिंग के लिए लाइम वेज के साथ टॉप किया गया है। इस कॉकटेल में 170 कैलोरी और 10.7 ग्राम कार्ब्स हैं।

2. वोदका सोडा

यह क्लासिक पेय बिना स्वाद वाले क्लब सोडा के साथ वोदका का मिश्रण है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस, पुदीना, खीरा, या अदरक मिला सकते हैं या इसकी जगह स्पार्कलिंग पानी मिला सकते हैं। इस ड्रिंक में केवल 98 कैलोरी और 0.2 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

बदलाव: वोदका टॉनिक वोदका और टॉनिक पानी का मिश्रण है। इस ड्रिंक में 181 कैलोरी और 21.7 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

एक और ताज़ा गर्मियों का पेय, 'वोदका कूलर' वोडका, नींबू के रस और जिंजर बियर का मिश्रण है। इस ड्रिंक में 180 कैलोरी और 12.9 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

स्वाद बढ़ाने के लिए आप अपने कॉकटेल में कैमोमाइल, रास्पबेरी या स्ट्रॉबेरी सिरप भी मिला सकते हैं।

वोदका स्प्राइट वोदका और स्प्राइट को मिलाकर तैयार किया गया एक और आसान बदलाव है। इस पेय में 198 कैलोरी और 25.7 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

'एप्लेटिनी' नाम से लोकप्रिय, यह कॉकटेल सेब के रस, नींबू के रस और मेपल सिरप सहित कम कैलोरी वाली सामग्री के साथ वोडका का मिश्रण है, और गार्निशिंग के लिए सेब के एक टुकड़े के साथ सबसे ऊपर है। इस कॉकटेल में केवल 149 कैलोरी और 6.7 ग्राम कार्ब्स हैं।

एक अन्य लोकप्रिय विविधता 'ब्लडी मैरिज' है। यह कॉकटेल वोडका, टमाटर का रस, नींबू का रस, मीठे शेरी और वोर्सेस्टरशायर का मिश्रण है जिसमें कुछ बूंदें गर्म सॉस और एक चुटकी नमक, काली मिर्च, अजवाइन नमक और सौंफ के बीज हैं। इस कॉकटेल में 164 कैलोरी और 7.9 ग्राम कार्ब्स हैं।

एक और प्रतिष्ठित कॉकटेल, 'कॉस्मोपॉलिटन मार्टिनी', वोडका, ट्रिपल सेक, क्रैनबेरी जूस, लाइम जूस का मिश्रण है और संतरे के छिलके से सजाया गया है। यह प्रति सेवारत केवल 167 कैलोरी प्रदान करता है।

3. चूने के साथ टकीला

कैलोरी के मामले में टकीला स्वास्थ्यप्रद विकल्प हो सकता है। चूने के साथ टकीला का एक शॉट कुल 99 कैलोरी के साथ लोड होता है।

भिन्नता : यदि एक साफ टकीला शॉट आपको सूट नहीं करता है, तो इसे क्लब सोडा या नारियल पानी के साथ मिलाएं, जो फिर से लो-कैलोरी विकल्प हैं।

4. जिन और आहार टॉनिक

आप इसे आहार टॉनिक के साथ बदलकर नियमित जिन और टॉनिक में कैलोरी गेम को आसानी से कम कर सकते हैं। यह कुल 1.2 ग्राम कार्ब्स के साथ कैलोरी की खपत को 230 से घटाकर 132 कर देता है। ताज़ा स्वाद के लिए इस पेय को पुदीना, नींबू, और एक चुटकी नमक और काली मिर्च के साथ गार्निश करें।

भिन्नता: एक 'क्लासिक जिन मार्टिनी' एक लोकप्रिय लो-कैलोरी कॉकटेल है, जिसे जिन, ड्राई वर्माउथ और मार्टिनी के साथ मिश्रित किया जाता है। इसे सेहतमंद बनाने के लिए हरे जैतून और नींबू के छिलके से गार्निश करें। यह क्लासिक कॉकटेल 172 कैलोरी और 1.7 ग्राम कार्ब्स से भरा हुआ है।

5. हल्की बीयर

लाइट बीयर एक और कम कैलोरी वाला स्वस्थ विकल्प है जो नियमित स्ट्रांग बीयर के बजाय कैलोरी की मात्रा को 73 प्रति सेवारत तक सीमित करता है जो प्रति सेवारत 113 कैलोरी प्रदान करता है। इसलिए, एक गर्म गर्म दिन पर एक हल्की बियर आपके वजन घटाने की योजना को बाधित नहीं करेगी।

वेरिएशन : 'शैंडी' बीयर का आसान समर वेरिएशन है, जिसे 1:1 में नींबू पानी के साथ बीयर को ब्लेंड करके और नींबू के स्लाइस से गार्निश करके तैयार किया जाता है। इसमें केवल 104 कैलोरी होती है। आप इसे नींबू पानी के बजाय डाइट कोक के साथ मिला कर एक उत्तम लो-कैलोरी शैंडी तैयार कर सकते हैं।

6. सफेद शराब

यदि आप अपनी शराब में उन अतिरिक्त कैलोरी को कम करना चाहते हैं तो व्हाइट वाइन एक बढ़िया विकल्प है। व्हाइट वाइन 213 कैलोरी वाली रेड वाइन की तुलना में प्रति पेय 205 कैलोरी प्रदान करती है। इसके अलावा, ये कैलोरी ब्रांड के साथ बदलती हैं।

भिन्नता : 'संगरिया' शायद सबसे शास्त्रीय और पारंपरिक शराब आधारित कॉकटेल है। इसमें केवल 160 कैलोरी होती है। यह सफेद शराब के साथ कटे हुए सेब, नारंगी, नींबू और पुदीने का मिश्रण है और क्लब सोडा के साथ सबसे ऊपर है।

7. स्कॉच व्हिस्की

यदि आप एक व्हिस्की व्यक्ति हैं, तो कैलोरी के मामले में सिंगल माल्ट स्कॉच, बोरबॉन और ब्लेंडेड स्कॉच व्हिस्की सबसे सुरक्षित विकल्प हैं। इनमें क्रमशः 45 मिली में लगभग 99, 97 और 100 कैलोरी होती है और ये ब्रांड के अनुसार बदलती रहती हैं।

वेरिएशन : 'व्हिस्की सॉर' एक लो-कैलोरी लोकप्रिय व्हिस्की कॉकटेल है। यह व्हिस्की, नींबू का रस, पानी और कम कैलोरी वाले स्टीविया का मिश्रण है। इसमें लगभग शामिल है। प्रति सेवारत 163 कैलोरी और ब्रांड के साथ बदलता रहता है।

'व्हिस्की अदरक' एक और है व्हिस्की प्रेमियों के लिए सरल लेकिन ताज़ा कम कैलोरी वाला कॉकटेल। यह आयरिश व्हिस्की और जिंजर एले का मिश्रण है। यह प्रति पेय केवल 151 कैलोरी प्रदान करता है।

8. डर्टी मार्टिनी

डर्टी मार्टिनी एक कम कैलोरी वाला कॉकटेल है जिसे वोडका के साथ मिश्रित किया जाता है, और एक मार्टिनी ग्लास में जैतून का रस और जैतून के साथ गार्निश किया जाता है। यह प्रति कॉकटेल 204 कैलोरी और 5.5 ग्राम कार्ब प्रदान करता है।

भिन्नता : 'नाशपाती मार्टिनी' एक मीठा कॉकटेल है जो नाशपाती के रस, नाशपाती वोडका, नींबू के रस, संतरे के कड़वा और आपकी पसंद के कम कैलोरी वाले स्वीटनर के साथ मिश्रित होता है। इस मिश्रण को मार्टिनी ग्लास में छान लें और नाशपाती के टुकड़े से सजाकर सर्व करें। यह कॉकटेल केवल 149 कैलोरी और 6.7 ग्राम कार्ब प्रदान करता है।

9. अल्कोहल कूलर

अल्कोहल कूलर एक अन्य लोकप्रिय फल-स्वाद वाला कम कैलोरी अल्कोहल विकल्प है जो विभिन्न प्रकार के फलों के स्वादों में उपलब्ध है।

बकार्डी ब्रीजर आसानी से उपलब्ध लोकप्रिय अल्कोहलिक कूलर में से एक है और प्रति 100 मिली सर्विंग में केवल 60 कैलोरी प्रदान करता है और ये कैलोरी अतिरिक्त स्वाद के साथ बदलती रहती हैं।

अपने पेय में कैलोरी की जाँच करें

 

ले लेना:

याद रखें, शराब की खपत की मात्रा, खपत पैटर्न, और खपत शराब की गुणवत्ता आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण रोग (आईसीडी) -10 में पच्चीस पुरानी बीमारी और हालत कोड वजन बढ़ाने से परे शराब की खपत के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। इन सहरुग्णताओं में कैंसर, ट्यूमर, न्यूरोसाइकिएट्रिक स्थितियां, कई हृदय संबंधी विकार, उच्च रक्तचाप, लीवर सिरोसिस, मधुमेह, स्ट्रोक और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

इस कारण से, स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शराब की खपत की निगरानी करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप अपना वजन प्रबंधित कर रहे हों या नहीं।

पीने के दौरान एक स्वस्थ नाश्ते की हमेशा सिफारिश की जाती है।

शराब पीने के बाद हाइड्रेटेड रहना भी उतना ही जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से भ्रूण के विकास को नुकसान हो सकता है। उसी के लिए विभिन्न जन्म दोषों की सूचना दी जाती है।

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