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Foam Roller or Massage Gun: Which one is perfect for you?

फोम रोलर या मसाज गन: कौन सा आपके लिए सही है?

फोम रोलिंग या मसाज गन थेरेपी, दोनों ही मांसपेशियों के तनाव को दूर करने, आसंजनों और गांठों को तोड़ने, रिकवरी और प्रदर्शन को बढ़ाने और व्यायाम करते समय या न करते हुए तनाव से राहत देने वाले हार्मोन जारी करने के लिए अच्छे अभ्यास हैं।

दोनों उपकरण आसान हैं और आपके सबसे अच्छे जिम साथी साबित हो सकते हैं। दोनों की जगह, एक एक ठोस प्लास्टिक सिलेंडर से निर्मित एक बेलनाकार पट्टी है जिसमें एक घने फोम बाहरी आवरण और गैर-बैटरी संचालित होता है जिसे आप क्वाड्स (सामने की जांघ की मांसपेशियों), ग्लूट्स (नितंब की मांसपेशियों), और हैमस्ट्रिंग (पीछे) जैसे लंबे मांसपेशी समूहों के लिए रोल करते हैं। जांघ की मांसपेशियां) और दूसरी बैटरी से चलने वाली मसाज थेरेपी है जिसमें कई अटैचमेंट होते हैं जो लक्षित मांसपेशियों को कंपन की भावना प्रदान करते हैं।

फोम रोलर्स स्व-प्रेरित मालिश की सुविधा प्रदान करते हैं जो रोलिंग गति के दौरान नरम ऊतकों पर आपके शरीर के वजन के दबाव से संचालित होते हैं। यह गति नरम ऊतक पर प्रत्यक्ष और व्यापक दबाव डालती है, इसे खींचती है और इसके और रोलर के बीच घर्षण पैदा करती है।

चाहे फोम रोलर चुनें या मसाज गन आपके वर्कआउट के प्रकार और वर्कआउट के बाद शरीर की मांग पर निर्भर करता है।

फोम रोलर कब चुनें?

फोम रोलर्स को डायनेमिक स्ट्रेचिंग के दौरान (पहले या बाद में) इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, यानी आपके व्यायाम की दिनचर्या से पहले 5-10 मिनट के लिए आपके शरीर को सक्रिय वार्म-अप देने के लिए।

डायनेमिक स्ट्रेच में निम्नलिखित चालें शामिल होती हैं:

  • हिप सर्किल
  • एक मोड़ के साथ लुंज
  • आर्म सर्कल्स
  • लेग पेंडुलम
  • स्पाइनल रोटेशन
  • जॉग टू क्वाड स्ट्रेच

यह संयोजन आपके लचीलेपन और स्प्रिंट प्रदर्शन में सुधार करेगा और कसरत के बाद आपकी मांसपेशियों की थकान और दर्द को कम करेगा।

यहां तक ​​​​कि अगर आप अपनी दिनचर्या में किसी भी कसरत में शामिल नहीं हैं, तो आप फोम रोलर का उपयोग बिस्तर पर जाने से पहले तंग मांसपेशियों को मुक्त करने के लिए, या सुबह अपने दिन की शुरुआत करने से पहले अपने शरीर को तैयार करने के लिए एक लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए कर सकते हैं। यह कमर दर्द के लिए संभावित उपचार है।

फोम रोलर्स "मायोफैसिया" की कठोरता को जारी करने के लिए जाने जाते हैं।

Myofascia एक महीन ऊतक है जो हमारी मांसपेशियों को लपेटता है और उन्हें एक अच्छे शरीर मुद्रा का समर्थन करने के लिए जोड़ता है। यह ऊतकों के बीच घर्षण को रोकता है और मांसपेशियों के तंतुओं द्वारा उत्पन्न बल को हड्डी में भी स्थानांतरित करता है।

Myofascia हमारी गतिहीन जीवन शैली, चोट के बाद, सर्जरी के बाद, या दोहरावदार आंदोलनों के कारण कठोर और स्थिर हो सकता है जो शरीर के विशेष भाग पर अधिक भार डालते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों के आंदोलनों को प्रतिबंधित करता है, जो व्यापक मांसपेशियों के दर्द में योगदान देता है। ये कारक आपके शरीर के लचीलेपन को पूरी तरह से कम कर देते हैं।

फोम रोलर्स का नियमित उपयोग इंट्रामस्क्युलर तापमान, मायोफेशियल स्ट्रेचिंग, रक्त प्रवाह को तेज करके और इस तरह मांसपेशियों में दर्द और मांसपेशियों की सूजन को कम करके घर्षण को फिर से बनाता है।

मसाज गन का इस्तेमाल कब करें?

एक गहन कसरत सत्र के लिए मांसपेशियों के तापमान में वृद्धि और सक्रियता को बढ़ावा देने के लिए दैनिक वार्म-अप के हिस्से के रूप में मसाज गन की भी सिफारिश की जाती है। स्व-मायोफेशियल रिलीज़ को प्रशासित करते समय ये अधिक उपयोगिता और सटीकता प्रदान करते हैं।

फोम रोलर की तुलना में मालिश बंदूकें गति के निचले अंग की सीमा के लिए प्रभावी ढंग से काम करती हैं। ये एक मैनुअल मालिश की जगह नहीं ले सकते हैं लेकिन फिजियोथेरेपिस्ट की अनुपस्थिति में ये बहुत कार्यात्मक हो सकते हैं।

फोम रोलर्स के विपरीत, मसाज गन को बनाए रखने के लिए जगह या किसी विशिष्ट मुद्रा की आवश्यकता नहीं होती है। व्यायाम के उस गहन मुकाबले के बाद सोफे पर आराम करते समय भी इसका कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। आपको केवल मालिश करने वाले को पकड़ना है और गले की मांसपेशियों को परेशान करने और रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए लक्षित बिंदुओं के खिलाफ आवश्यक लगाव के साथ टिप को इंगित करना है।

मसाज गन विशेष रूप से विशिष्ट क्षेत्रों, दर्द बिंदुओं, छोटे जोड़ों और कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। मांसपेशियों में दर्द मांसपेशियों के कठिन प्रशिक्षण के बाद मांसपेशियों में होने वाली सूक्ष्म क्षति है और यह आपके प्रशिक्षण की तीव्रता पर निर्भर करता है। इसके साथ ही, हम मांसपेशियों के प्रशिक्षण के दौरान कोशिकाओं के भीतर कुछ रसायनों के संचय के कारण मांसपेशियों की थकान का अनुभव करते हैं।

लक्षित ऊतक यानी नरम या बोनी के आधार पर, कई अटैचमेंट हेड और स्पीड एडजस्टमेंट किए जा सकते हैं ताकि स्थानीय बिंदुओं को मांसपेशियों में दर्द और मांसपेशियों की थकान को शांत करने के लिए आवश्यक मालिश मिल सके।

हैमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से पर मसाज गन का नियमित उपयोग 5 मिनट के लिए भी रीढ़ की हड्डी में हिप फ्लेक्सर और वक्ष की गति को बढ़ाता है, जिससे पीठ के निचले हिस्से के लचीलेपन में सुधार हो सकता है और यहां तक ​​कि मांसपेशियों में दर्द की शुरुआत में भी देरी हो सकती है।

गति की सीमा बढ़ाने और कथित दर्द और मांसपेशियों की व्यथा को कम करने की उनकी क्षमता के कारण, इस हाथ से चलने वाली मालिश चिकित्सा को पुनर्वास कार्यक्रम के बाद की चोट के साथ-साथ व्यायाम के दौरान, प्रतिरोध और शक्ति प्रशिक्षण के दौरान प्रतिनिधि के रूप में भी शामिल किया जा सकता है।

ले लेना

चाहे फोम रोलर हो या मसाज गन, दोनों गैजेट रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर सकते हैं, आपकी मांसपेशियों की सजगता को बढ़ा सकते हैं, आपके मन-शरीर के समन्वय में सुधार कर सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और कठोर मांसपेशियों को राहत देकर आपके दर्द को कम कर सकते हैं।

मसाज गन तुलनात्मक रूप से फोम रोलर्स से छोटी होती हैं, और वे अधिक पोर्टेबल होती हैं। टिप वाली मसाज गन को विशेष रूप से उन क्षेत्रों में दर्द को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां अन्य मालिश करने वालों के लिए कार्य करना कठिन है, जबकि फोम रोलर्स मायोफेशियल दर्द को कम करने के लिए गतिशील स्ट्रेच और आत्म-मालिश के लिए सर्वोत्तम हैं।

यदि आप मसाज गन का विकल्प चुन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनका सही तरीके से उपयोग किया जाए और उन्हें लक्षित क्षेत्रों के खिलाफ बहुत अधिक दबाव डालने से बचें क्योंकि इससे चोट लग सकती है। साथ ही हड्डी वाले क्षेत्रों, चोटों, चोटों और जोड़ों पर मसाज गन का उपयोग करने से बचें।

यदि आप गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, फाइब्रोमायल्गिया, या अन्य मस्कुलोस्केलेटल स्थिति से पीड़ित हैं, तो चिकित्सा सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है।

अगर आप जिम के दीवाने हैं, तो वर्कआउट से पहले और बाद में दोनों मसाजर्स का कॉम्बिनेशन आपके वर्कआउट को थकावट मुक्त बना सकता है।

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टिप्पणियाँ

Pratibha - अक्तूबर 19, 2023

very helpful

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