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COVID-19 : Is It Safe to Exercise with Covid Symptoms; Know What to Do and What Not to Do

COVID-19 : क्या कोविड लक्षणों के साथ व्यायाम करना सुरक्षित है; जानिए क्या करें और क्या न करें

नियमित व्यायाम आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है। यह वजन, रक्त शर्करा के स्तर और हृदय स्वास्थ्य से संबंधित जोखिमों को प्रबंधित करने में आपकी मदद करता है। यह चिंता और अवसाद पर बेहद सकारात्मक प्रभाव डालता है क्योंकि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य की भलाई को बढ़ावा देता है। जब COVID-19 से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने की बात आती है तो इसे एक महत्वपूर्ण कारक भी माना जाता है। जैसे-जैसे COVID के मामले बढ़ते जा रहे हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सुझाव दिया है कि एक सप्ताह में 75 मिनट की जोरदार शारीरिक गतिविधि और 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता या दोनों का मिश्रण आदर्श है। एएफपी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड रोगियों में व्यायाम की कमी सीधे तौर पर गंभीर लक्षणों और मृत्यु के उच्च जोखिम से जुड़ी है। एजेंसी द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, जो लोग COVID -19 से संक्रमित होने से पहले कम से कम 2 साल तक शारीरिक रूप से निष्क्रिय थे, उनके इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती होने की संभावना अधिक थी और निर्विवाद रूप से उनकी मृत्यु दर अधिक थी। रिपोर्ट अनुशंसा करती है कि अपने नियमित व्यायाम शासन से चिपके रहने से समग्र COVID-19 स्वास्थ्य जोखिम कम हो सकते हैं।

COVID-19 ने लोगों के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना कठिन बना दिया है

लेकिन हकीकत यह है कि कोविड-19 लोगों के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना मुश्किल बना रहा है क्योंकि दुनिया भर के कई देशों में पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन लागू है। सरकार भी अपनी सुरक्षा के लिए सभी को घर में रहने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। शारीरिक गतिविधियों या बाहरी व्यायाम करने के अवसर कम हो गए हैं क्योंकि लॉकडाउन अब जिम, पार्क, फिटनेस सुविधाओं आदि तक नियमित पहुंच को प्रतिबंधित करता है। इसने उन लोगों के लिए स्थिति को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है जो नियमित रूप से व्यायाम के लिए जिम या फिटनेस सेंटर जा रहे थे। हालांकि, घर में रहते हुए भी शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद जरूरी है। जब जिम बंद हों तो किस तरह की फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करके आप घर पर अपने समय का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं:

  • अधिक से अधिक समय घर के अंदर बच्चों के साथ खेलने में व्यतीत करें
  • घर पर सक्रिय रहने के लिए सफाई और बागवानी जैसे घरेलू काम करें
  • घूमना-फिरना आपको शांत और सक्रिय रहने में मदद कर सकता है। आप घर पर बेकार बैठने के बजाय अपनी बिल्डिंग सोसाइटी में और उसके आसपास टहल सकते हैं
  • ऑनलाइन व्यायाम कक्षाओं में शामिल हों क्योंकि तब आप अपनी सीमाओं के भीतर विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में व्यायाम कर सकते हैं
  • इस निराशाजनक समय में योग और ध्यान आपको शांत और शांत रहने में मदद कर सकते हैं
  • गहरी साँस लेने का व्यायाम भी सबसे प्रभावी विश्राम तकनीकों में से एक है
  • सीढ़ियों का अधिक बार उपयोग करें क्योंकि यह एक कुशल शक्ति-प्रशिक्षण गतिविधि है

घर पर अपनी फ़िटनेस व्यवस्था से चिपके रहने के सबसे आसान तरीके

जिम मिस कर रहे हैं? अपने स्व-संगरोध के दौरान सीमित स्थान में कैसे काम करें? चाहे आप घर पर हों या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हों, जिम जाए बिना हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रहना संभव है। आप पुश-अप्स और ट्राइसेप्स डिप्स के लिए डाइनिंग चेयर या स्टूल का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। दीवार, किचन काउंटर और कॉफी टेबल के खिलाफ पुश-अप्स भी प्रभावी हो सकते हैं। पानी की बोतल या अन्य घरेलू सामानों का उपयोग करके मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम जैसे भारोत्तोलन आसानी से किया जा सकता है। आप घर पर ही सिट-अप्स और स्क्वैट्स आदि के सेट भी आसानी से कर सकते हैं।

कोरोना संकट के दौरान बेस्ट एट-होम वर्कआउट पार्टनर चुनें

परिस्थितियां चाहे जो भी हों, हमारे पास हमेशा अपनी दिनचर्या के साथ शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के भरपूर अवसर होते हैं। कुछ ठोस लक्ष्य निर्धारित करें और अपने घरेलू कसरत का अधिकतम लाभ उठाने के लिए बाजार में उपलब्ध प्रासंगिक फिटनेस उपकरणों और ट्रैकर्स में निवेश करें। यदि आपके घर में कुछ जगह है, तो इसे 'होम वर्कआउट स्पेस' के रूप में नामित करें और कुछ उपकरणों को संभाल कर रखने पर विचार करें। भारत में सबसे अच्छे ऑनलाइन होम वर्कआउट पार्टनर्स के लिए, आप डॉ ट्रस्ट को देख सकते हैं, जो भारत का अग्रणी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो ढेर सारे स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की पेशकश करता है। आप डॉ ट्रस्ट के फिटनेस ट्रैकर को आजमाने पर विचार कर सकते हैं जो आपकी प्रगति का परेशानी मुक्त रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए स्मार्टफोन ऐप के साथ काम करता है। अपनी प्रगति का रिकॉर्ड बनाए रखने से आपको अपने लक्ष्यों की उपलब्धि का अच्छा बोध होता है और आपको अपने अंतिम फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप डॉ ट्रस्ट एब व्हील रोलर भी देख सकते हैं जिसमें वह सब कुछ है जो कोई भी अपने पेट को बनाए रखने के लिए देख रहा है। यह सबसे अच्छा घरेलू कसरत उपकरण है जो ताकत बढ़ाता है और शरीर के आकार को बनाए रखता है। कोर स्थिरता विकसित करने में मदद करते हुए यह आपको पूरे शरीर को काम करने की अनुमति देता है। हैंडल अच्छी पकड़ के साथ आते हैं जो आपको पहिया को आसानी से पकड़ने और नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। उच्चतम प्रदर्शन करने वाले के रूप में, यह एब रोलर आपको व्यायाम करते समय संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

COVID + ve रोगी के लिए आवश्यक व्यायाम दिशानिर्देश

स्वस्थ जीवन शैली में शारीरिक गतिविधि एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। फिर भी बहु-लाभों के बावजूद, यदि आप (भगवान न करे) कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आपको अपने व्यायाम की दिनचर्या को छोड़ने की आवश्यकता है। जेएएमए कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 से पीड़ित होने पर व्यायाम करने से बीमारी के लक्षण और खराब हो सकते हैं। यह मायोकार्डिटिस, हृदय की मांसपेशियों की सूजन जैसी जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है। इसलिए जब हृदय में वायरल लोड ज्यादा हो जाता है तो यह हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, कोविड-19 से उबरने के बाद बीमारी के बाद शारीरिक गतिविधि शुरू करने की सलाह दी जाती है। आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही व्यायाम शुरू करना चाहिए। पहले अपने शरीर को सुनने की सलाह दी जाती है और हमेशा हल्के-तीव्रता वाले व्यायामों से शुरुआत करें जो आपके दिल को बहुत ज्यादा तनाव न दें।

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