इसे छोड़कर सामग्री पर बढ़ने के लिए
What to Eat and What not to Eat for Lactose Intolerance?

लैक्टोज असहिष्णुता के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

क्या आप दूध, पनीर, मट्ठा, मक्खन, या यहां तक ​​कि सूखे दूध के पाउडर के बाद फूला हुआ, चपटा, डायरिया, ऐंठन, या पेट में गड़गड़ाहट से फंस गए हैं?

ये लैक्टोज असहिष्णुता के विशिष्ट लक्षण हैं। यह आपके पेट की लैक्टोज को पचाने में असमर्थता है, विशेष रूप से दूध और डेयरी उत्पादों में मौजूद एक प्रकार की चीनी।

लैक्टोज असहिष्णुता संक्षेप में

आदर्श रूप से, लैक्टोज को आंत में लैक्टेज एंजाइम द्वारा पचा जाना चाहिए। डेयरी उत्पादों में लैक्टोज को पचाने में इस एंजाइम की अक्षमता या अनुपस्थिति के कारण पेट फूला हुआ और परेशान हो सकता है। चिकित्सकीय भाषा में इस स्थिति को लैक्टोज मैलाबॉर्स्पशन या हाइपोलैक्टेसिया कहा जाता है।

नतीजतन, जब यह अपचित लैक्टोज बृहदान्त्र में प्रवेश करता है, तो यह जीवाणु वनस्पतियों द्वारा शॉर्ट-चेन फैटी एसिड और गैस (हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, और मीथेन) के परिणामी उत्पादन के साथ किण्वित होता है, जो स्रावी पानी के दस्त के बाद कोलोनिक जलन का कारण बनता है।

प्रक्रिया लैक्टोज सेवन के लगभग 1 घंटे बाद शुरू होती है, लेकिन यह जल्दी या देर से भी हो सकती है।

यह कभी-कभी कब्ज, मतली और उल्टी भी पैदा कर सकता है। लैक्टोज असहिष्णु की डिग्री लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करती है।

क्या लैक्टोज असहिष्णुता और गाय के दूध की एलर्जी समान है?

कदापि नहीं...

लक्षण गाय के दूध एलर्जी के समान हो सकते हैं और गलत तरीके से "दूध एलर्जी" लेबल किया जा सकता है।

लेकिन दोनों की स्थितियां अलग हैं। 4

लैक्टोज असहिष्णुता और गाय के दूध से एलर्जी के बीच बुनियादी अंतर:

लैक्टोज असहिष्णुता

गाय के दूध से एलर्जी

लैक्टेज एंजाइम की कमी

प्रतिरक्षा-मध्यस्थ एलर्जी प्रतिक्रिया

लैक्टोज सेवन होता है

गाय के दूध प्रोटीन के कारण होता है

5-6 साल की उम्र के बाद हो सकता है

1 वर्ष के दौरान हो सकता है

लक्षण गैस्ट्रो-आंत्र हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है

त्वचा पर चकत्ते, सूजन और श्वसन एलर्जी सहित एलर्जी प्रतिक्रियाएं

असाध्य

2-5 साल बाद गायब हो सकता है

कम लैक्टोज आहार से रोका गया

गाय के दूध प्रोटीन मुक्त आहार से बचाव

लेकिन कैसे लैक्टोज असहिष्णुता अच्छा है?

दिलचस्प बात यह है कि दूध और अन्य डेयरी उत्पादों की कम खपत के कारण लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों में फेफड़े, स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर के जोखिम में कमी देखी गई है। 2

तो, लैक्टोज असहिष्णुता आपके डेयरी खपत को प्रतिबंधित कर सकती है लेकिन एक अच्छे कारण के लिए।

लैक्टोज असहिष्णुता के लिए निवारक और अनुशंसित खाद्य पदार्थ

 

बचने के लिए खाद्य पदार्थ

खाने के लिए खाद्य पदार्थ

सभी प्रकार के दूध: साबुत, कम वसा, गैर-वसा, क्रीम, पाउडर, संघनित, वाष्पित और बकरी

लैक्टोज मुक्त दूध, सोया दूध, दही

चीज़ सॉस, चीज़ स्प्रेड, कॉटेज चीज़, क्रीम चीज़, सॉफ्ट चीज़ (ब्री, रिकोटा) और मोज़ेरेला

सभी फल और सब्जियां

मक्खन

सभी फलियां, अनाज, मांस, मछली और अंडे

आइसक्रीम, व्हीप्ड क्रीम

सभी वनस्पति वसा

मछली और मांस (ब्रेड या क्रीमयुक्त)

हार्ड पनीर (परमेसन, पेकोरिनो, ग्राना पडानो, फॉन्टिना, टेलेगियो, प्रोवोलोन, स्विस)

दूध की रोटी

मफिन, बिस्कुट, वफ़ल, पेनकेक्स, केक, मिल्क चॉकलेट, बेकरी उत्पाद और डेसर्ट।

पूरे पाउडर और स्किम्ड पाउडर दूध में अधिकतम लैक्टोज सामग्री होती है। 5

लैक्टोज असहिष्णुता के लिए नया क्या है?

ट्रेंडिंग "फ्री" डाइट

किराने की दुकानों में कई लैक्टोज-मुक्त लेबल वाले उत्पाद आसानी से मिल सकते हैं। सही उत्पाद प्राप्त करने के लिए आपको एक चौकस खरीदार होना चाहिए।

यदि आप गंभीर रूप से लैक्टोज के प्रति असहिष्णु हैं, तो आपको अपने आसपास के कैफे, आइसक्रीम की दुकानों, बेकरियों और रेस्तरां में जाना चाहिए, जहां लैक्टोज मुक्त उत्पादों के साथ विशेष मेनू पेश किए जाते हैं।

लैक्टोज-मुक्त प्रोटीन पाउडर भी लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए शीर्ष पसंद हैं।

लैक्टोज की गोलियाँ और बूँदें

ये पूरक स्रोत हैं जिनमें लैक्टेज एंजाइम होता है, जो दवा की दुकानों पर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होता है और पेट की परेशानी को प्रबंधित करने के लिए डेयरी भोजन से पहले या साथ-साथ लिया जाता है।

लैक्टोज असहिष्णुता के साथ आहार

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो आपको केवल शाकाहारी आहार ही लेना चाहिए। यह एक लैक्टोज मुक्त आहार है।

शाकाहारी आहार में डेयरी उत्पाद पौधे के दूध से प्राप्त होते हैं, जो लैक्टोज मुक्त होता है।

इसलिए उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो लैक्टोज को छोड़कर अपने वजन का प्रबंधन करने की योजना बना रहे हैं।

लैक्टोज-मुक्त भोजन विकल्पों के साथ अपना अनुकूलित आहार योजना प्राप्त करने के लिए DrTrust360 से जुड़ें।

लैक्टोज असहिष्णुता के लिए "कोशिश करनी चाहिए" उपचार:

1. गाय के दूध का क्रमिक परिचय

यदि आपको अपने आहार में दूध शामिल करने की आवश्यकता है, तो प्रति दिन 30-60 एमएल से शुरू करें और धीरे-धीरे प्रति दिन अधिकतम 250 एमएल दूध तक बढ़ाएं।

छोटी आंत में लैक्टोज की रिहाई को धीमा करने के लिए खाली पेट की बजाय भोजन के साथ दूध का सेवन करें।

प्रतिदिन उपभोग की निरंतरता सहिष्णुता निर्माण की कुंजी है।

उच्च वसा वाले दूध का प्रयास करें। धीमे पारगमन समय के कारण इसे बेहतर सहन किया जा सकता है।

2. लैक्टोज असहिष्णुता के लिए दही और दही

दही और दही लैक्टोज अपाचनकर्ताओं के बीच दुनिया भर में खाए जाने वाले सबसे अधिक शक्ति से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। ये प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स के अच्छे स्रोत हैं।

दही/दही में लैक्टोज लैक्टोज के अन्य डेयरी स्रोतों की तुलना में अधिक कुशलता से पच जाता है क्योंकि बैक्टीरिया लैक्टोबैसिलस बुलगारिस और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिल्स इसके पाचन में सहायता करें। 9

3. पुराना पनीर खाने की कोशिश करें

इसकी कम लैक्टोज सामग्री (30 ग्राम हार्ड पनीर में 0.1–0.9 ग्राम लैक्टोज) के कारण वृद्ध पनीर आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है।

100 ग्राम चेडर चीज़ में केवल थोड़ी मात्रा में लैक्टोज होता है।

4. कैल्शियम के अन्य खाद्य स्रोत

हरी पत्तेदार सब्जियों, सूखे बीन्स और फलियों से कैल्शियम अतिरिक्त विटामिन K के साथ कैल्शियम विनियमन और हड्डियों के निर्माण में डेयरी उत्पादों को प्रतिस्थापित कर सकता है।

250 एमएल दूध की एक सर्विंग फोर्टिफाइड सोया बेवरेज, बोनी फिश और हरी पत्तेदार सब्जियों की सर्विंग के बराबर है।

क्या तुम्हें पता था?

कुछ अध्ययनों ने बताया है कि लैक्टोज असहिष्णुता आपको हड्डी के स्वास्थ्य, ऑस्टियोपोरोसिस, नाजुक भंगुरता और यहां तक ​​​​कि पेट के कैंसर के उप-अपनाने का अनुमान लगा सकती है। 3 , 8 , 9

केवल पौधों पर आधारित आहार के आधार पर, लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए पर्याप्त दैनिक कैल्शियम सेवन प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन कैल्शियम युक्त पौधों के साथ मिलकर कैल्शियम सप्लीमेंट आपकी दैनिक कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। 10

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो चिंता न करें। डॉ ट्रस्ट कैल्शियम टैबलेट आपके शरीर की दैनिक कैल्शियम आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

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