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How Personalize Nutrition Works For You?

वैयक्तिकृत पोषण आपके लिए कैसे काम करता है?

अपने स्वास्थ्य को अगले स्तर तक ले जाने के लिए वैयक्तिकृत पोषण एक उभरता हुआ आहार उद्यम है।

यह पूरी तरह से समझ है कि अन्य लोगों की तुलना में आपका शरीर खाद्य पदार्थों के किस समूह, संयोजनों और पोषक तत्वों के प्रति अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है।

यह इस आधार पर काम करता है कि प्रत्येक व्यक्ति आनुवंशिक और शारीरिक रूप से अलग होता है और सभी अंगों के कामकाज को क्रम में रखने के लिए अलग पोषण की मांग करता है।

उदाहरण के लिए, एक खाद्य पदार्थ जो किसी व्यक्ति को लाभान्वित कर सकता है, हो सकता है कि किसी अन्य व्यक्ति को लाभ न हो या अलग-अलग भागों में सेवन करने पर दोनों की मदद करें। यहां तक ​​कि एक जैसे जुड़वां बच्चे भी एक ही भोजन के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।

इसमें मुख्य रूप से एक चिकित्सक या जुड़े स्वास्थ्य उपकरणों द्वारा आपके शरीर के मापदंडों का पूर्ण मूल्यांकन और एक पोषण विशेषज्ञ द्वारा व्यक्तिगत आहार योजना के साथ आने से पहले शरीर की आवश्यकताओं को समझना शामिल है।

शरीर की प्रतिक्रिया की बेहतर समझ आपके लिए खाद्य पदार्थों की सर्वोत्तम-वैयक्तिकृत सिफारिशों की पेशकश करने की अनुमति देती है। यह स्वास्थ्य जोखिम की परवाह किए बिना सभी को लाभान्वित कर सकता है।

वैयक्तिकृत पोषण आपके लिए कैसे काम करता है?

1. खाद्य एलर्जी का प्रबंधन करें

खाद्य एलर्जी नियमित स्वास्थ्य विकार हैं जिन पर गंभीर ध्यान देने की आवश्यकता है। ये किसी विशेष भोजन के लिए शरीर की जैव रासायनिक प्रतिक्रियाएँ हैं। यहां तक ​​कि दूध, अंडा, मूंगफली, ट्री नट्स, गेहूं, सोया, मछली और शेलफिश जैसे खाद्य पदार्थों की सबसे छोटी मात्रा भी शरीर में आईजीई-मध्यस्थ एलर्जी प्रतिक्रियाओं को शुरू करने के लिए पर्याप्त है।

यदि आपको इन खाद्य पदार्थों से एलर्जी है, तो ये गंभीर प्रतिक्रियाएं भड़का सकते हैं, जिनमें खुजली, सूजन, सीटी बजना, चक्कर आना और मतली शामिल हैं। आबादी के एक बड़े हिस्से को अक्सर ट्री नट्स और मूँगफली से एलर्जी होती है। पिछले दशक तक, मूंगफली एलर्जी बहुत प्रचलित थी और प्रतिक्रियाशीलता के जोखिम से बचने के लिए आहार से सभी प्रकार के नट्स को बाहर रखा गया था।

खाद्य एलर्जी वाले बच्चों को अपर्याप्त प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन और खनिजों के सेवन का अधिक खतरा होता है, जो उनके विकास को बाधित कर सकता है।

हालांकि, व्यक्तिगत आहार प्रबंधन के बाद खाद्य एलर्जी का उचित नैदानिक ​​पता लगाने से खाद्य एलर्जी की पुनरावृत्ति से बचने में मदद मिल सकती है।

वैयक्तिकृत पोषण आपको सभी सहनशील नट्स को सक्रिय रूप से उपभोग करने और उचित भागों के साथ आपका मार्गदर्शन करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने आहार में खाद्य पदार्थों और पैकेज्ड उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने की अनुमति देता है, जिनसे आप बचते रहे हैं।

2. खाद्य असहिष्णुता को प्रबंधित करें

कभी-कभी हमें भोजन करने के बाद बेचैनी महसूस हो सकती है लेकिन हम उस बेचैनी के मूल कारण का पता नहीं लगा पाते हैं। उस स्थिति में, संभावना है कि आपका शरीर किसी विशेष घटक के प्रति असहिष्णु हो सकता है जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है।

सूजन, दस्त, थकान, बहती नाक, घरघराहट, या जोड़ों का दर्द कुछ लक्षण हैं जो इंगित करते हैं कि आप कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति असहिष्णु हैं। जब तक आप गंभीर रूप से पीड़ित नहीं हो जाते, तब तक आप लक्षणों को नोटिस भी नहीं कर सकते हैं।

यह स्थिति खाद्य एलर्जी से बहुत अलग है। यह अक्सर केवल पाचन तंत्र को ही प्रभावित करता है और इसके लक्षण भी खाद्य एलर्जी से कम गंभीर होते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति असहिष्णुता आपको खाने के आनंद से सीमित कर देती है और अधिकांश समय, सुरक्षित खाद्य पदार्थों को ढूंढना मुश्किल होता है।

ग्लूटेन असहिष्णुता सबसे लोकप्रिय है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को परेशान करता है और पोषक तत्वों के खराब अवशोषण और बच्चों में खराब वृद्धि की ओर जाता है।

लैक्टोज असहिष्णुता एक और लोकप्रिय है जो आपको डेयरी उत्पादों के लिए प्रतिबंधित करता है।

हालांकि, असहिष्णु आबादी व्यक्तिगत पोषण से लाभ प्राप्त कर सकती है जो विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करती है और असहिष्णु खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए आपके शरीर को तैयार करने में मदद करती है।

3. गट माइक्रोबायोटा का ट्रैक रखता है

व्यक्तिगत पोषण भी आपके आंत माइक्रोबायोटा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आंत माइक्रोबायोटा न केवल बैक्टीरिया का गठन करता है बल्कि कवक, परजीवी और वायरस भी आंत में चुपचाप स्थित होते हैं। इन्हें मेजबान के लिए सहायक अंगों के रूप में नामित किया गया है क्योंकि वे मानव शरीर के सामान्य कामकाज को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पेट के रोगाणु भोजन को पचाने में अपनी भूमिका के माध्यम से मेजबान के पोषण की स्थिति को प्रभावित करते हैं जो वे जारी करते हैं और मेजबान को पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं। हम जिस आहार का सेवन करते हैं, वह निर्धारित करता है कि हमारे कोलन में किस प्रकार के माइक्रोबायोटा रहते हैं।

नतीजतन, वैयक्तिकृत पोषण के माध्यम से माइक्रोबायोटा को पेश करने से कुपोषण और बीमारी पर काबू पाने के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान मिल सकता है। 1

हालांकि, वयस्कों में आंत माइक्रोबायोटा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नाटकीय रूप से भिन्न होता है। यह दर्शाता है कि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी कार्य क्षमता होती है जो शेष जनसंख्या से भिन्न होती है।

वांछित कार्य करने के लिए कुछ व्यक्तियों के पास पहले से ही माइक्रोबायोम का आवश्यक समुदाय हो सकता है, जबकि अन्य में उनकी पूरी तरह से कमी हो सकती है।

हालांकि, एक व्यक्तिगत पोषण संबंधी दृष्टिकोण, जिसमें किसी व्यक्ति के माइक्रोबायोम की उपस्थिति और कार्यों की प्रचुरता को निर्धारित करने के लिए पूरी तरह से जांच की जाती है, जरूरतों के अधिक सटीक लक्षण वर्णन के साथ-साथ प्रगति के अधिक विस्तृत अनुवर्ती कार्रवाई की अनुमति देता है।

व्यक्तिगत पोषण के साथ अपने आंत की सहायता करने से आपको उपलब्ध पोषक तत्वों के अधिकतम अवशोषण के साथ भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद मिलेगी।

4. पोषण आधारित जीर्ण रोगों के लिए हस्तक्षेप

व्यक्तिगत पोषण हस्तक्षेप भी उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, थायराइड, पीसीओडी, खाने के विकार और यहां तक ​​कि तंत्रिका संबंधी विकारों सहित पुरानी बीमारियों के उपचार और रोकथाम के लिए कई चिकित्सीय रणनीतियों का लाभ उठा सकता है।

व्यक्तिगत पोषण चिकित्सा को निर्दिष्ट करने में बहुत सारे कारक शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एक या अधिक पुरानी बीमारियों वाले रोगी, अंतर्निहित पोषक तत्वों की कमी, या रोग के लक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ द्वारा एक अनुरूप आहार योजना के लिए निर्देशित किया जाएगा जिसमें संबंधित अंग के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ शामिल होंगे या बाहर होंगे।

उच्च रक्तचाप की परवाह किए बिना पौधों पर आधारित आहार सहित व्यक्तिगत पोषण दृष्टिकोण वयस्कों में रक्तचाप को कम कर सकता है।

इसी तरह, कम FODMAP आहार सहित व्यक्तिगत पोषण चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के रोगियों में लक्षणों की गंभीरता को दूर कर सकता है।

रोगियों में संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने, मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने और दीर्घकालिक सिरदर्द से राहत प्रदान करने के लिए मेडिटेरेनियन-डीएएसएच इंटरवेंशन फॉर न्यूरोडीजेनेरेटिव डिले (एमआईएनडी) आहार की सिफारिश की जाती है।

व्यक्तिगत पोषण, प्रत्येक रोगी की स्वास्थ्य यात्रा में पोषण संबंधी मांगों को पूरा करने के लिए इस तरह के आहार हस्तक्षेप की सिफारिश करता है।

5. अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को सशक्त बनाएं

व्यक्तिगत पोषण के संयोजन में कनेक्टेड स्वास्थ्य उपकरण आपको स्वास्थ्य लक्ष्यों को निर्धारित करने और पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

ये उपकरण रीयल-टाइम मूल्यांकन डेटा एकत्र, संग्रहीत और विश्लेषण करते हैं। यह जानकारी सीधे डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों के साथ साझा की जा सकती है जो डेटा का गहराई से आकलन करेंगे और फिर सांस्कृतिक, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आनुवंशिक प्रोफाइल पर विचार करते हुए पोषण संबंधी जरूरतों पर सलाह देंगे।

एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक एक अन्य आहार प्रबंधन है जो मशीन लर्निंग पर आधारित आहार योजना बनाने के लिए है जो एक आदर्श भोजन की सिफारिश करने के लिए आपके चयापचय का विश्लेषण करके आपके पाचन तंत्र के अनुकूल है।

एआई स्वास्थ्य योजनाओं के बाद आपके शरीर मेट्रिक्स का एक नियमित ट्रैक वजन घटाने, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थायराइड और यहां तक ​​कि पीसीओडी का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

पोषण को वैयक्तिकृत करना न केवल पोषण संबंधी मार्गदर्शन प्रदान करने तक सीमित है बल्कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको शारीरिक गतिविधि और जीवनशैली में बदलाव के लिए मार्गदर्शन भी करता है।

यह आपकी व्यक्तिगत खाने की आदतों में सुधार करेगा, शरीर के माप, वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करेगा और एक स्वस्थ जीवन शैली को विकसित करेगा।

ले लेना

जोखिम कारक वाले सभी लोग अंततः एक विशेष बीमारी विकसित नहीं करते हैं; फिर भी, जोखिम कारकों के साथ रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

इसके अलावा, लंबे समय तक किसी बीमारी की प्रगति को ठीक से हल करने में समय लगता है।

इसलिए, व्यक्तिगत पोषण-आधारित हस्तक्षेप व्यक्तिगत रूप से पोषण रणनीतियों को बनाने के लिए आपके शरीर के मेट्रिक्स का उपयोग करते हैं जो किसी बीमारी को रोकने, प्रबंधित करने या उसका इलाज करने और स्थायी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य में शामिल आहार पैटर्न आपके दैनिक जीवन के लिए अधिक प्रासंगिक हैं। इसलिए, परिवर्तन अधिक प्रभावी और स्थायी हैं।

DrTrust360 पर स्वास्थ्य योजना चिकित्सीय हैं और आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर संशोधन के लिए उपलब्ध हैं। हमने पोषण को वैयक्तिकृत करने और आपकी आसानी से स्थायी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी और स्थायी पोषण-आधारित रणनीति बनाने पर ध्यान केंद्रित किया।

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