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10 Things You Need To STOP Doing If You Want To Lose Weight

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 10 चीजें आपको बंद करनी होंगी

वजन कम करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। कुछ चीजों से परहेज करके आप अपने वजन घटाने की यात्रा में सफलता के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं।

 

वजन कम करना कई लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। जबकि आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, वहीं कुछ आदतें और व्यवहार हैं जो आपकी प्रगति को बाधित कर सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यहां दस चीजें हैं जिन्हें आपको करना बंद कर देना चाहिए:

 

1. भोजन छोड़ना

भोजन छोड़ना कैलोरी सेवन कम करने का एक प्रभावी तरीका लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। भोजन छोड़ना आपके चयापचय को धीमा कर सकता है, जिससे आपके लिए कैलोरी बर्न करना कठिन हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह दिन में बाद में अधिक खाने का कारण बन सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

2. बहुत तेजी से भोजन करना

बहुत तेजी से खाने से आप ज्यादा खा सकते हैं क्योंकि आपके मस्तिष्क के पास यह संकेत देने के लिए पर्याप्त समय नहीं है कि आप भरे हुए हैं। अपने मस्तिष्क को अपने पेट के साथ पकड़ने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए धीमा करें और प्रत्येक काटने का आनंद लें।

3. शक्करयुक्त पेय पीना

सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे मीठे पेय कैलोरी में उच्च होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। इसके बजाय, अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी या अन्य कम कैलोरी वाले पेय पदार्थों का चुनाव करें।

4. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करना

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, कुकीज, और जमे हुए भोजन अक्सर कैलोरी, अस्वास्थ्यकर वसा और अतिरिक्त शर्करा में उच्च होते हैं। इसके बजाय, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर ध्यान दें।

 

5. देर रात भोजन करना

रात में देर से भोजन करने से आपके शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय में बाधा उत्पन्न हो सकती है, जो आपके चयापचय को प्रभावित कर सकती है और आपकी नींद को बाधित कर सकती है। सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले अपना अंतिम भोजन समाप्त करने का प्रयास करें।

6. पर्याप्त नींद न लेना

नींद वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जो अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए भूख और लालसा को बढ़ाता है। अपने वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए प्रति रात सात से नौ घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

 

7. माइंडलेस स्नैकिंग

माइंडलेस स्नैकिंग से ओवरईटिंग और वजन बढ़ सकता है। बिना सोचे-समझे स्नैकिंग करने के बजाय, आगे की योजना बनाएं और अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए फल, सब्जियां और नट्स जैसे स्वस्थ स्नैक्स लें।

8. व्यायाम न करना

वजन प्रबंधन के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है। यह कैलोरी बर्न करने, दुबली मांसपेशियों का निर्माण करने और आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। अपने वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

9. पर्याप्त पानी नहीं पीना

वजन घटाने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको पूर्ण महसूस करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपके समग्र कैलोरी सेवन में कमी आती है।

10. अपने भोजन के सेवन पर नज़र नहीं रखना

अपने भोजन के सेवन पर नज़र रखने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है। यह आपको समस्या क्षेत्रों की पहचान करने और अपने आहार में आवश्यक समायोजन करने में भी मदद कर सकता है।

 

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अंत में, वजन कम करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। इन दस चीजों से बचकर आप अपने वजन घटाने के सफर में खुद को सफलता के लिए तैयार कर सकते हैं। खुद के साथ धैर्य रखना याद रखें, और Dr Trust 360 ऐप के साथ अपनी प्रगति का जश्न मनाएं!

 

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