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5 Power Nutrient Couples That Work Best When Taken Together

5 पावर न्यूट्रिएंट जोड़े जो एक साथ लेने पर सबसे अच्छा काम करते हैं

विटामिन और खनिज सूक्ष्म पोषक तत्वों के प्रमुख समूह हैं जिनकी हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने, प्रतिरक्षा विकसित करने, रक्त का थक्का जमाने और हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यकता होती है। ये सभी महत्वपूर्ण कार्यों, समग्र मरम्मत और हमारे शरीर के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं।

हम विभिन्न प्रकार के भोजन से सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करते हैं और किसी भी कमी के मामले में, हम बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के पूरक आहार से पोषक तत्वों की दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा, पूरक हमें वांछित स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं, मांसपेशियों के निर्माण से लेकर, हड्डियों को शांत करने से लेकर सुंदर बाल और चमकती त्वचा प्राप्त करने तक।

हाल के कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक विशिष्ट संयोजन में खपत होने पर कुछ पोषक तत्व शरीर में गतिशील रूप से प्रदर्शन करते हैं।

इसलिए, यहां हम उन संयोजनों को प्रस्तुत करते हैं जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य परिणामों के पूरक के रूप में नहीं छोड़ सकते।

1. मैग्नीशियम और विटामिन डी3

कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम के बाद मैग्नीशियम हमारे शरीर में चौथा सबसे प्रचुर खनिज माना जाता है। यह कंकाल की मांसपेशियों, हृदय, दांत, हड्डियों और कई अन्य अंगों के शारीरिक कामकाज को नियंत्रित करता है।

यह विटामिन डी की सक्रियता में सहायता करके अस्थि खनिजकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के विकास और रखरखाव को प्रभावित करने के लिए रक्त में कैल्शियम और फॉस्फेट के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

जिगर और गुर्दे में विटामिन डी के टूटने के लिए सभी एंजाइमों को मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। 1

इसलिए मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ या सप्लीमेंट एक साथ सेवन करने पर सबसे अच्छा काम करते हैं।

2. विटामिन बी 12 और विटामिन बी 9

विटामिन बी 12 या कोबालिन एक महत्वपूर्ण बी विटामिन है। यह तंत्रिका ऊतक के स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) विटामिन बी12 और विटामिन सी के साथ मिलकर काम करता है ताकि शरीर को लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए नए प्रोटीन को तोड़ने, उपयोग करने और संश्लेषित करने में मदद मिल सके।

लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए दोनों विटामिनों का पर्याप्त स्तर आवश्यक है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन वितरण में मदद करता है।

ये दोनों विटामिन डीएनए संश्लेषण और नियमन में भी मदद करते हैं। नतीजतन, इन बी विटामिनों में से किसी एक की कमी के परिणामस्वरूप डीएनए संश्लेषण और लाल रक्त कोशिकाओं में कमी हो सकती है, जो अंततः एनीमिया का कारण बन सकती है। 2

3. ओमेगा 3 और विटामिन ई

पोषक तत्वों का यह कॉम्बो हृदय की स्थिति में सुधार पर केंद्रित है। खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने के लिए ओमेगा 3 और विटामिन ई की सामूहिक रूप से सिफारिश की जाती है। ये अनदेखे स्ट्रोक, दिल के दौरे और अतालता के जोखिम को रोक सकते हैं। उनका सह-प्रशासन संभावित रूप से कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) वाले मधुमेह टाइप 2 रोगियों में सीरम इंसुलिन और इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है। 3

4. आयरन और विटामिन सी

शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता होती है जो शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है। शरीर में आयरन का अपर्याप्त स्तर एनीमिया का कारण बन सकता है। इसकी उपलब्धता के लिए, विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड एक स्थिर परिसर बनाकर लोहे के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है जो छोटी आंत के क्षारीय पीएच में बरकरार रहता है। 4 जबकि आहार फाइटेट, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, आयरन के अवशोषण को रोकते हैं।

इसके अलावा, 2 प्रकार के आहार आयरन होते हैं: जिनमें से एक पौधे के भोजन और पशु खाद्य पदार्थों दोनों में मौजूद होता है, और दूसरा केवल पशु-आधारित खाद्य स्रोतों में पाया जाता है। पौध-आधारित भोजन से हमें जो लोहा मिलता है, वह पशु-आधारित खाद्य स्रोतों से प्राप्त लोहे की तरह आसानी से अवशोषित नहीं होता है।

इसलिए, शाकाहारी और शाकाहारी भोजन से आयरन के अवशोषण को विटामिन सी से भरपूर सब्जियों को शामिल करके सबसे अच्छा अनुकूलित किया जा सकता है।

इसलिए डॉक्टर हमेशा आयरन सप्लीमेंट के साथ विटामिन सी सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

5. विटामिन ए, डी, ई, के और वसा

विटामिन ए, डी, ई और के को वसा में घुलनशील विटामिन कहा जाता है क्योंकि वे वसा में घुलनशील होते हैं, पानी में नहीं, और वसा की तरह अवशोषित और परिवहन किए जाते हैं।

विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर भोजन में वसा की उपस्थिति इन विटामिनों के अवशोषण को बढ़ाती है।

इसलिए, शरीर में इन विटामिनों का पर्याप्त अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए, आप जैतून का तेल और कैनोला तेल जैसे स्वस्थ वसा वाले तेलों का उपयोग कर सकते हैं।

ले लेना

एकल की तुलना में जोड़े जाने पर कई पोषक तत्व कहीं अधिक प्रभावी होते हैं, यही कारण है कि संयोजनों का पता लगाना और उन्हें संतुलित रूप में रखना महत्वपूर्ण है।

मैग्नीशियम युक्त भोजन शरीर में विटामिन डी3 के अवशोषण को अधिकतम करता है।

विटामिन बी12 और विटामिन बी9 लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए सहक्रियात्मक रूप से काम करते हैं।

ओमेगा 3 और विटामिन ई सामूहिक रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को खत्म करने और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने का काम करते हैं।

आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी शरीर में एक स्थिर कॉम्प्लेक्स बनाता है।

विटामिन ए, डी, ई और के को वसा में घुलनशील विटामिन कहा जाता है जो स्वस्थ वसा की उपस्थिति में अच्छी तरह से पहुँचाए जाते हैं।

इसी तरह, आप शरीर में सोडियम की खपत को कम करने के लिए सोडियम के साथ पोटेशियम और आंत से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने के लिए विटामिन डी भी मिला सकते हैं।

पौध-आधारित आहार का सेवन करने वाले शक्ति पोषक तत्वों के संयोजन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अधिक संघर्ष करते हैं, इसलिए वे पोषक तत्वों के लाभों को अधिकतम करने के लिए अपने भोजन के संयोजन में कुछ पूरक जोड़ सकते हैं।

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