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15 Daily Habits That Helps To Relieve Back Pain At Home And  Work

15 दैनिक आदतें जो घर और काम पर पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? कुछ दैनिक आदतों को बदलने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ, दर्द रहित पीठ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

 

 

पीठ दर्द एक आम समस्या है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है और जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। यह हल्के मांसपेशियों के दर्द से लेकर शूटिंग या जलन की अनुभूति तक हो सकता है। सौभाग्य से, कई दैनिक आदतें हैं जो घर और काम दोनों जगह पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं। यहां 15 दैनिक आदतें हैं जिन्हें आप घर पर या काम पर पीठ दर्द को कम करने में मदद के लिए अपना सकते हैं।

 

1. स्ट्रेचिंग

तंग मांसपेशियों को ढीला करने और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए अपनी दिनचर्या में स्ट्रेचिंग को शामिल करें।

 

2. अच्छा आसन

खड़े होने और बैठने दोनों समय अपने पोस्चर पर ध्यान दें। अपनी पीठ को सीधा और कंधों को रिलैक्स रखें।

 

3. व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे दर्द कम हो सकता है और भविष्य में चोट लगने से बचा जा सकता है।

 

4. उचित उठाना

हमेशा उचित उठाने वाली तकनीकों का उपयोग करें, जैसे कि अपने घुटनों को मोड़ना और अपनी पीठ को सीधा रखना।

 

 

5. एर्गोनोमिक वर्कस्टेशन

सुनिश्चित करें कि आपका वर्कस्टेशन एर्गोनोमिक रूप से आपकी पीठ पर तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अच्छे बैक सपोर्ट वाली कुर्सी का उपयोग करें और अपने कंप्यूटर को आंखों के स्तर पर रखें।

 

6. ब्रेक लें

खिंचाव करने और घूमने के लिए पूरे दिन नियमित ब्रेक लें। लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी पीठ पर दबाव पड़ सकता है।

 

7. वजन प्रबंधन

स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपकी पीठ पर तनाव की मात्रा कम हो सकती है।

 

8. उचित नींद

पर्याप्त नींद लें और सुनिश्चित करें कि आपकी सोने की स्थिति आपकी पीठ को सहारा दे।

 

9. गर्म और ठंडे जेल पैड का प्रयोग करें

दर्द और सूजन को कम करने में मदद के लिए एक हीटिंग पैड और एक आइस पैक का उपयोग करने के बीच वैकल्पिक।

 

10. मसाज थेरेपी

नियमित मालिश चिकित्सा आपकी मांसपेशियों में तनाव को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे दर्द कम हो सकता है और लचीलेपन में सुधार हो सकता है।

 

11. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त पानी पीने से आपकी मांसपेशियों को हाइड्रेटेड रखने और चोट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

12. तनाव कम करें

तनाव आपकी मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है, जिससे दर्द हो सकता है। अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए कदम उठाएं, जैसे कि योग या ध्यान का अभ्यास करना।

 

13. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान आपकी पीठ की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है और पीठ दर्द के जोखिम को बढ़ा सकता है।

 

14. सहायक जूते पहनें

अपनी पीठ पर खिंचाव की मात्रा को कम करने के लिए अच्छे आर्च सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूते चुनें।

 

15. अपनी हरकतों के प्रति सचेत रहें

रोज़मर्रा की गतिविधियाँ करते समय अपने शरीर पर ध्यान दें, जैसे उठाना, झुकना और मरोड़ना। चोट से बचने के लिए अपनी हरकतों पर ध्यान दें।

 

 

पीठ दर्द विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें मांसपेशियों में खिंचाव, चोट, खराब मुद्रा या तनाव भी शामिल है। अपने कमर दर्द के कारण को जानें और उसके अनुसार अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।

 

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